अपना ब्लॉग कैसे बनाएं तथा कैसे संजोएं How to make one's blog and maintain it

अपना ब्लॉग कैसे बनाएं? [How to make your own blog?] यह प्रश्न www पर पूछा जाता रहा है और हम भी यदा-कदा  इस प्रश्न से दो-चार हो जाते हैं IndianTopBlogs पर या फिर ईमेल पर.

सच पूछिये तो दो प्रश्न  साथ  चलते हैं:  ब्लॉग कैसे बनाएं (How do I create a blog) तथा ब्लॉग को कैसे संजोएं (Ho do I maintain my blog) क्योंकि एक ब्लॉग बना देना तो बहुत मुश्किल नहीं है और हम नीचे बता रहे हैं कि कैसे बिना किसी खर्च के और बिना टेक्नोलॉजी के ज्ञान के करीब 30 मिनट में ही एक ठीक-ठाक ब्लॉग बनाया जा  सकता  है. बात रही ब्लॉग को खूबसूरत बनाने की, उसे ठीक से आगे बढ़ाने की, ब्लॉगिंग से धन कमाने की - इन सब  के लिए समय देना होता है, अनुशासन में रहकर काम करना होता है और बिना धैर्य खोए आगे बढ़ते रहना होता है. दोनों विषयों पर हम आपको अपनी सहभागी वेबसाइट IndianTopBlogs, के लिंक्स पर ले जाएंगे, लेकिन पहले देख लें ब्लॉग बनाने का सरल और कामगार नुस्खा.

नए ब्लॉगर साथियों के लिए तो यह उपयोगी होगा ही, पुराने साथी भी इसका लाभ अपने ब्लॉग को अधिक प्रभावी बनाने के लिए कर सकते हैं:

केवल एक मिनट में ब्लॉग तैयार! Make your blog in just one minute!


क्या आपका जीमेल (Gmail) खाता है? अगर नहीं तो यहां जाकर खाता खोल लें. http://gmail.com
अब इस लिंक पर जाएं: blogger.com

आगे के कुछ कदम साथ में दिए हुए चित्र में दिए बिन्दुओं के साथ बढ़ाएं:

1.अपने होने वाले ब्लॉग को एक खूबसूरत नाम दें. नाम चाहे आपके अपने नाम से जुड़ा हो या ब्लॉग के विषय से या किसी जगह से या भावना से, यह आपके भावी ब्लॉग का सुन्दर बिम्ब होना चाहिए.
2. अब अपने ब्लॉग को एक पता देने की कोशिश कीजिए. यह भी ब्लॉग की मूल भावना से जुड़ा हो. इसमें आपको थोड़ा प्रयोग करना पड़ सकता है कयोंकि हो सकता है कि यह किसी ने पहले अपने ब्लॉग के लिए रजिस्टर कर लिया हो. उदाहरण के लिए अगर आप यहां पर indiantopblogs लिखेंगे तो उसके पास लिखा हुआ आ जायेगा की यह पता उपलब्ध नहीं है.
3. इसके बाद कोई एक टेम्पलेट चुन लीजिये और
4. Create blog पर क्लिक कर लीजिए।
बस, हो गया आपका ब्लॉग तैयार.  ब्लॉगर प्लेटफार्म में ब्लॉग बनाने के स्टेप इस लिंक पर सरल English में विस्तार से दिए गए हैं: Create a fantastic blog in 30 minutes

ब्लॉग बन जाने के बाद का सफ़र  (Blog's journey after its creation)


मकान तो बन गया, उसमें पानी-बिजली आदि की व्यवस्था ब्लॉगर () ने पहले ही कर रखी है.  अब पेंट-शेंट कराया जाए, पर्दे, फर्नीचर, झाड़-फ़ानूस लगाए जाएं तभी तो मेहमान सराहेंगे और उन्हें अगली बार आने का मन करेगा, न?

या फिर कहिए, दुकान बन गई, अब अच्छा सामान लाकर उसे ठीक से सजाया जाए, बड़ा सा साइन-बोर्ड लगाया जाए, लोगों को बताया जाए, लोकल अख़बार में ख़बर-शबर निकाली जाए तब तो लोग आएंगे.

IndianTopBlogs पर हमने विस्तार से ब्लॉग को उत्कृष्ट बनाने के बारे में कई बार चर्चा की है. हिंदी में उन सबको फिर लिख पाना मुश्किल होगा. तीन काम किए जा सकते हैं:
  • एक, हम नीचे एक इन्फ़ोग्राफ़िक दे रहे हैं जिससे हम आपका ध्यान 9 मुख्य बातों की ओर आकर्षित करेंगे. 
  • दो, अगर कोई हिंदी-भाषी ब्लॉगर मित्र हमारे लेख का हिंदी रूपांतरण अपने ब्लॉग में देना चाहें तो हमें लिखें, हमें यह छोटा सा ज्ञान आपके मार्फ़त सबसे साझा करने में खुशी होगी अगर आपके रूपांतरण / अनुवाद का स्तर ठीक होगा. 
  • तीन, IndianTopBlogs पर हिंदी के उत्कृष्ट ब्लॉगों की सूची (Directory of Best Hindi Blogs) ज़रूर देखें और इन ब्लॉगों की अच्छाइयां अपनाने की कोशिश करें.

यह रहा इन्फ़ोग्राफ़िक:






No comments:

Post a Comment