उत्कृष्ट हिंदी ब्लॉग्स की डायरेक्टरी The Directory of Best Hindi Blogs

IndianTopBlogs ने कुछ समय पहले उत्कृष्ट हिंदी ब्लॉग्स की डायरेक्टरी जारी कर दी थी. कई हिंदी ब्लॉगर मित्रों ने ITB में जाकर उसे जांचा-परखा है और उसपर टिप्पणियाँ भी की हैं. चूँकि हम ITB की हिन्दी सामग्री को इस ब्लॉग पर ला रहे हैं, इसलिए डायरेक्टरी को फिर से, इस ब्लॉग पर, पेश कर रहे हैं:


डायरेक्टरी में 160 से कम ब्लॉग हैं जो  हिंदी के सर्वोत्तम ब्लॉग कहे जा सकते हैं, अगर आप हिंदी ब्लॉगों का उत्कृष्टता के मापदंडों पर आकलन करें जैसे समाहित सामग्री की क्वालिटी, ब्लॉगिंग के प्रति सजगता और डिज़ाइन. 

हालांकि हमने कंटेंट के स्तर को सबसे ज़्यादा अहमियत दी है, कई उत्कृष्ट ब्लॉगों को छोड़ना पड़ा जिनमें 12 महीनों में कम से कम 9 महीनों में भी कोई पोस्ट नहीं लिखी गई. 


ऐसे ब्लॉग भी छूट गए हैं जो उत्तम  स्तर के हैं लेकिन उनका लेआउट और डिज़ाइन  का स्तर बहुत कमज़ोर है, हालांकि हमने पूँछ सदृश ब्लॉगरोल और ऐसी लम्बी विजेट्स को अनदेखा भी किया है. 


पहले की तरह हमारी कोशिश रही कि एक ब्लॉगर का एक ही ब्लॉग इस डायरेक्टरी में रहे ताकि अन्य अच्छे ब्लॉगों को भी स्थान मिल सके. 


मात्राओं के प्रति हम संवेदनशील हैं लेकिन बहुत अच्छे ब्लॉग जिनमें कुछेक जगह गलत मात्राएँ लगीं हैं हमने उन्हें भी डायरेक्टरी में जगह दी है. 


ऐसे ब्लॉगर हमें क्षमा करें जिनके ब्लॉग हम इस डायरेक्टरी में सम्मिलित न कर पाए; हो सकता है इन ब्लॉगों में रंगों का प्रयोग फूहड़पन की तरफ़ ले जाता हो, कंटेंट का स्तर काफ़ी कम-स्तरीय हो, अपने मुँह मियां-मिटठू बनने की चाहत बहुत ही प्रबल हो या ब्लॉगिंग झटके में की जा रही हो - कभी बहुत कम और कभी-कभार बहुत ज़्यादा भी. 


ऐसे ब्लॉग इस डायरेक्टरी में नहीं हैं जो सामाजिक वैमनस्य पैदा करते हों या संकीर्ण विचार फैलाते हों. 


केवल धार्मिक प्रवचनों वाले ब्लॉग भी हमने काफ़ी सोच-विचार के बाद इस सूची से हटा दिए. लेकिन ऐसे ब्लॉग डायरेक्टरी में अभी भी हैं जो धर्म और आध्यात्म की बातें तो करते हैं लेकिन धार्मिक दुष्प्रचार नहीं करते. 

ऐसे ब्लॉग भी हमें छोड़ने पड़े जो अब पर्सनल वेबसाइट, मैगज़ीन  या पोर्टल के रूप में विकसित/ परिवर्तित हो चुके हैं.


क्षमा कीजियेगा इस बात के लिए कि हमने कुछ ऐसे ब्लॉग भी डायरेक्टरी में शामिल किये हैं जिनका स्तर उन्नत ब्लॉगों की तुलना में कमतर है, लेकिन ये ब्लॉग यहां इसलिए आ सके हैं कि ये हिंदी ब्लॉगिंग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं. 

आशा है आपको यह संकलन पसंद आया होगा. अगर आपका ब्लॉग उत्कृष्ठ है फिर भी उसे इस डायरेक्टरी में स्थान नहीं मिला है या फिर कोई ऐसा ब्लॉग इसमें गलती से आ गया हो जो नहीं आना चाहिए था तो हमें लिख भेजिए इस ईमेल पर: kpnd2008@gmail.com.
हिंदी ब्लॉग संसार की बात कभी फिर विस्तार से करेंगे, अभी एक अच्छी बात जो हमने देखी, वह आपसे साझा कर लें. अंग्रेजी के ब्लॉगों की तुलना में हमें एक अच्छी बात नज़र आती है कि जहां अंग्रेज़ी के ज़्यादातर ब्लॉग खुलते हैं धूम से और फिर बंद हो जाते हैं, हिंदी के ब्लॉग कम ही सही, चलते रहते हैं. इस बार तो हमने इस बात का रिकॉर्ड भी रखा: पिछली डायरेक्टरी में से 65 ब्लॉग इस बार इसलिए बाहर हो गए कि वो पिछले 12 महीनों में 9 महीनों में भी अपडेट नहीं हुए थे, दूसरी तरफ़ 23 ऐसे ब्लॉग जो अच्छे तो थे लेकिन कम उपडेट होने के कारण पिछली डायरेक्ट्री में नहीं थे, इस बार फिर आ गए क्योंकि वह हर महीने अपडेट होते रहे.
 अगर आपका ब्लॉग इस डाइरैक्टरी में है और आप हमारी मेहनत और ईमानदारी को सराहते हैं तो आप नीचे दिया हुआ बैज अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं. इसके लिए आपको दिये गए कोड को कॉपी करके अपने ब्लॉग की html विजेट /gadget पर पेस्ट करना होगा. आप इसे ब्लॉग पोस्ट में भी लगा सकते हैं, जिसके लिए आपको इस कोड को html/ code मोड में पेस्ट करना है.
indian-top-blogs-hindi

1 comment: